कम दाम वाले इन स्मार्टफोन में हैं दो रियर कैमरे

Share:
ssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssss
स्मार्टफोन की दुनिया में आज की तारीख में कई नए प्रयोग देखने को मिल रहे हैं। पिछले साल जब ऐप्पल द्वारा आईफोन 7 प्लस को लॉन्च किया गया था तो यह साफ था कि आने वाले दिनों में हमें दो रियर कैमरे वाले फोन और ज़्यादा संख्या में देखने को मिलेंगे। लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा था कि यह अनोखा फीचर बजट रेंज का हिस्सा हो जाएगा। ऐसा संभव किया है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने।शुरुआत में दो रियर कैमरे वाले फीचर महंगे एंड्रॉयड स्मार्टफोन तक सीमित रहे। लेकिन हाल के दिनों में यह 10,000-15,000 रुपये के हैंडसेट में आम हो चला है।
these-budget-smartphones-come-with-dual-rear-cameras-features
कैप्शन जोड़ें


शुरुआत हॉनर 6एक्स और कूलपैड कूल 1 डुअल और लेनोवो फैब 2 प्लस हैंडसेट से हुई। हाल ही लेनोवो के8 नोट को इस फीचर के साथ उतारा। वहीं, माइक्रोमैक्स ने मात्र 9,999 रुपये में माइक्रोमैक्स इवोक डुअल नोट को लॉन्च करके इस रेस को और भी मज़ेदार बना दिया। हमने अपने पाठकों की सुविधा के लिए ऐसे ही किफायती हैंडसेट की सूची तैयार की है जो दो रियर कैमरे के साथ आते हैं। मज़ेदार बात यह है कि गैजेट्स 360 ने इनमें कई स्मार्टफोन को रिव्यू भी किया है।

लेनोवो के8 नोट
लेनोवो के8 नोट की कीमत 12,999 रुपये से शुरू होती है। इस दाम में 3 जीबी रैम वाला वेरिएंट मिलेगा। इसका 4 जीबी रैम वाला 13,999 रुपये का है जिसे हमने रिव्यू किया है। लेनोवो ने पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है, बोकेह इफेक्ट के लिए। रिव्यू के दौरान हमें 
Lenovo K8 Note का कैमरा ऐप बहुत ही साधारण लगा। आपको कस्टमाइज करने के बहुत विकल्प नहीं मिलेंगे। यूज़र नोर्मल मोड या डेप्थ इनेबल्ड मोड में से एक को चुन सकते हैं। नोर्मल मोड में खीचीं गई तस्वीरें डिटेल के साथ आईं। इन तस्वीरों में कम नॉयज के साथ नेचुरल कलर थे। कैमरा तेजी से सब्जेक्ट पर फोकस लॉक करता है। लैंडस्केप और मैक्रोज़ शॉट भी ठीक-ठाक आए। हमारे विचार से इस कैटेगरी के अन्य स्मार्टफोन की तुलना में इसके कैमरे से आउटडोर में ली गई तस्वीरों में ज़्यादा डिटेल थे।



हॉनर 6एक्स
हॉनर 6एक्स इस प्राइसरेंज में एक भरोसेमंद स्मार्टफोन है। मेटल बॉडी हाथों में अच्छा एहसास देती है। फोन दिखने में भी अच्छा है। किरिन 655 चिपसेट रेडमी नोट 4 के स्नैपड्रैगन 625 जितना तेज़ तो नहीं है, लेकिन यह आसानी से ज़्यादातर गेम और ऐप को हैंडल करता है।


हॉनर 6एक्स की सबसे अहम खासियत है डुअल कैमरा सेटअप। दूसरा सेंसर डेप्थ इंफॉर्मेशन कैपचर करता है। वैसे, हमें रिव्यू के दौरान लगा कि डुअल कैमरा सेटअप महज दिखावा है। हम कम रोशनी में ज़्यादा बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद कर रहे थे। बैटरी इतनी पावरफुल है कि एक दिन तक चल जाएगी।

कूलपैड कूल 1 डुअल
कूल 1 डुअल में दो 13 मेगापिक्सल के रियर कैमरे दिए गए हैं। इनमें से एक कलर सेंसर है और दूसरे का इस्तेमाल मोनोक्रोम डेटा के लिए होता है। एक साथ इस्तेमाल किए जाने पर आप बेहतर इमेज क्वालिटी और धीमी रोशनी में कम नॉयज़ वाली तस्वीरों की उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन इस्तेमाल के दौरान कैमरे की इस जोड़ी ने हर बार उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं दिए। कम रोशनी वाली तस्वीरों में नॉयज़ दिखता है और आमतौर पर डिटेलिंग भी बेहद कम रही। नाइट मोड स्विच ऑन करने पर कलर बेहतर हो गए, लेकिन बहुत ज़्यादा नहीं। दिन की रोशनी में हमें कई बार लैंडस्केप और क्लोज़ अप शॉट में ज़रूरत से ज़्यादा एक्सपोज़र की शिकायत हुई। कलर्स अच्छे आए, लेकिन सब्जेक्ट शार्प नहीं थे।

लेनोवो फैब 2 प्लस
लेनोवो ने पिछले साल नवंबर में फैब 2 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च किया। इस फोन की सबसे बड़ी ख़ासियत इस फोन में दिया गया डुअल रियर कैमरा सेटअप है।

लेनोवो फैब 2 प्लस (रिव्यू) में 13 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है जो लेज़र ऑटो फोकस और फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस के साथ आता है। सेकेंडरी कैमरे का इस्तेमाल डेप्थ के लिए होता है लेकिन हमें ऐसा कहीं नहीं लगा कि इससे तस्वीरों की क्वालिटी पर कोई फर्क पड़ा। हमने दोनों लेंस की मदद से साफ और स्पष्ट तस्वीरें लेने की कोशिश की लेकिन हमें कोई फर्क नहीं दिखा। हम आपको दिन की रोशनी में लैंडस्केप तस्वीरों के लिए एचडीआर मोड इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। और इसके बिना तस्वीरें काफी डल लगती हैं। फैब 2 प्लस से तस्वीरों में दूर स्थित ऑब्जेक्ट में अच्छी डिटेलिंग मिलती है लेकिन मैक्रो शॉट काफी बेहतर रहे।

कूलपैड कूल प्ले 6
कूलपैड ने रविवार को ही भारत में अपने दो रियर कैमरे वाले स्मार्टफोन कूल प्ले 6 लॉन्च किया था। कूलपैड कूल प्ले 6 की कीमत 14,999 रुपये है। इसकी कीमत बाकी फोन से ज़्यादा है लेकिन आपको दो रियर कैमरे के साथ 6 जीबी रैम मिलता है। कूलपैड कूल प्ले 6 में रियर पर 13 मेगापिक्सल के दो सेंसर हैं, जो अपर्चर एफ/2.0, डुअल-टोन, डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ आते हैं। और एचडीआर व 4के वीडियो सपोर्ट करते हैं। फोन के फ्रंट में अपर्चर एफ/2.2 के साथ 8 मेगापिक्सल का सेंसर है।

माइक्रोमैक्स इवोक डुअल नोट
Micromax ने पिछले हफ्ते ही इवोक डुअल नोट स्मार्टफोन लॉन्च किया। इस हैंडसेट की अहम खासियत सोनी सेंसर से लैस दो रियर कैमरे हैं। माइक्रोमैक्स इवोक डुअल नोट की भारत में कीमत 9,999 रुपये से शुरू होगी। इसके दो रैम वेरिएंट हैं- 3 जीबी और 4 जीबी रैम। डुअल रियर कैमरा सेटअप 13 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल सेंसर के साथ आता है। इनमें से एक सोनी आईएमएक्स258 सेंसर है। इसके साथ डुअल टोन एलईडी फ्लैश भी मौज़ूद है। माइक्रोमैक्स इवोक डुअल नोट में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। यह सॉफ्ट सेल्फी फ्लैश, 78.4 वाइड एंगल लेंस और एफ/2.0 अपर्चर से लैस है।

एलजी एक्स कैम
एलजी एक्स कैम भी 15,000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध है।  इसमें 5.2 इंच का फुल-एचडी इन सेल डिस्प्ले, 1.14 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। हैंडसेट में 13 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे मौजूद हैं। इसके फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। ध्यान रहे कि हमने इस स्मार्टफोन का रिव्यू नहीं किया है, इसलिए हम इस फोन की परफॉर्मेंस के बारे में कुछ नहीं बता सकते।
dddddddddddddddddddddddddddddddd

कोई टिप्पणी नहीं